Giloy गिलोय पहचान औषधीय गुण फायदे , नुकसान, सेवन विधि - nanoworld

Latest

Translate

Giloy गिलोय पहचान औषधीय गुण फायदे , नुकसान, सेवन विधि

 गिलोय Giloy in Hindi

Giloy ke fayde nuksan in Hindi

गिलोय क्या है? what is Giloy

 आपने गिलोय का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गिलोय क्या होता है? गिलोय की पहचान और गिलोय के औषधीय गुणों के बारे में  चर्चा करें।पेड़ के कुछ गुण जिस पर  गिलोय  चढ़ता है उसमें भी गिर जाता है। इसीलिए गिलोय को नीम के पेड़ पर चढ़ना सबसे अच्छा माना जाता है। आयुर्वेदाचार्यों (चिकित्सा चिकित्सकों) के अनुसार, गिलोय हानिकारक जीवाणुओं और पेट के कीड़ों को मारता है। giloy ka upyog टीबी रोग का कारण बनने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। यह आंत और मूत्र प्रणाली के साथ-साथ पूरे शरीर को प्रभावित करने वाले कीटाणुओं को मारता है।

गिलोय पहचान कैसे करें?

गिलोय की पहचान (giloy ki pehchan)


        Health tips in hindi  

गिलोय की पहचान ( giloy ki pehchan) गिलोय के पत्ते कसैले, स्वाद में कड़वे और तीखे होते हैं।गिलोय अमृता अमृतवल्ली  एक तरह की  बड़ी लता है। इसका तना रस्सी जैसा दिखता है। इसका मुलायम तना और शाखाएँ जड़ों से बाहर निकलती हैं। इसमें पीले और हरे फूलों के गुच्छे होते हैं। इसके पत्ते मुलायम और सुपारी के आकार के होते हैं और फल मटर के जैसे होते हैं।गिलोय का पौध समुद्र तल से लगभग 1,000 मीटर की ऊँचाई तक पाया जाता है

गिलोय का पौधा कैसे लगाएं

गिलोय का पौध लगाना बहुत ही आसान  हैं। अगर आप गिलोय का पौध उगाना चाहते हैं तो आपको गिलोय को लगभग 1 फेट लंबा काटकर मिट्टी में डालना है। गिलोय के पौधे को उगाने के लिए सबसे अच्छा मौसम बारिश का मौसम है।
गिलोय का सेवन कैसे करें? गिलोय का काढ़ा कैसे बनाये?Giloy ka upyog kaise kare

गिलोय का काढ़ा बनाएं। गिलोय का सेवन कैसे करे


Giloy ka upyog kaise kare? गिलोय सेवन विधि
गिलोय का सेवन कैसे करना चाहिए? गिलोय के औषधीय गुण गिलोय का काढ़ा बनाने के लिए गिलोय के तने के छोटे-छोटे टुकड़े या गिलोय के रस को कम गर्मी(Heat) पर पकाएं। जब 1/4 रह जाए, तब इसे छान लें। इस प्रकार आप गिलोय का काढ़ा बना सकते हैं। गिलोय का  सेवन आप रोज सुबह और शाम कर सकते हो।  giloy ka upyog  एनीमिया, पीलिया और हाथ-पैर की बीमारी में सुबह-शाम पीना फायदेमंद है। गिलोय का इस्तेमाल आप गिलोय का पाउडर और गिलोय का रस निकल कर इसका जूस के रूप में भी कर सकते है। 
गिलोय के फायदे और नुकसान इन हिंदी
earn money online form home

गिलोय के फायदे, नुकसान Giloy ke fayde, nuksan


गिलोय के औषधीय गुण और गिलोय के फायदों को कई बीमारियों के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए, गिलोय खाने का तरीका गिलोय के  मात्रा और उपयोग की विधि का सही ज्ञान होना महत्वपूर्ण है - गिलोय खाने का नुकसान भी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है

गिलोय  के फायदे  giloy ke fayde. Benefits of Giloy

 giloy ka upyog  गिलोय रस गठिया में फायदेमंद गिलोय गठिया में बहुत फायदेमंद है। सूखे अदरक के साथ गिलोय रस लेने से जोड़ों के दर्द में भी लाभ होता है। गिलोय  के फायदे  बुखार से लड़ने में गिलोय रस फायदेमंद है। गिलोय को अच्छे से मैश करके बर्तन में रख लें। पानी डालें और इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह इसे मसल कर इस्तेमाल करें। इसे दिन में तीन बार पीने से पुराना बुखार ठीक हो जाता है।

गिलोय और तुलसी के फायदे

गिलोय और तुलसी के फायदे
गिलोय और तुलसी हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा ही गिलोय हमारे शरीर में हानिकारक कीटाणुओं को नस्ट करता है। तथा तुलसी शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ता हे इसलिए ये दोनों गिलोय और तुलसी साथ लेने से शरीर स्वस्थ रहता है। गिलोय और तुलसी हमारे शरीर के लिए बहुत ही के फायदेमंद है।

गिलोय के नुकसान


गिलोय मधुमेह (डायबिटीज) को कम करता है। इसलिए, जिन लोगों को कम मधुमेह की शिकायत है, वे Giloy ka  use न करें। गिलोय के नुकसान से बचने  के लिये  अपने डॉक्टर  से जरूर  सलाह ले लें ।


FAQ
Q:- giloy ki mala ke fayde, benefits of giloy
A : giloy benefits लिवर  विकार (लिवर)  विकार में  गिलोय की माला पहनें से लिवर विकार ठीक हो जाता है में  गिलोय की माला पहनें से लिवर विकार ठीक हो जाता है  (Wearing Giloy garland in liver disorder(jaundice) cures liver disorder.)
Q:- गिलोय ठंडा होता है या गरम?
A:- गिलोय हमारे body में antivitic का  काम करती  तथा हानिकरक कीटिनो को ख़तम करती है और 
बॉडी  को ठीक करने का काम करती है 

Q :- क्या गिलोय पाउडर और मधुनाशिनी पाउडर एक समान है?
A:- no 

Q:- गिलोय रस का क्या कीमत है?
A:- गिलोय रस का  कीमत 300-500 per/ltr apx.
Q:- क्या गिलोय घन वटी और तुलसी वटी के सेवन से इम्यूनिटी बढती है?
A:- yes गिलोय और अश्वगंधा तथा तुलसी को एक साथ म पी सकते है सेवन से इम्यूनिटी बढती है जुकाम में गिलोय का काढ़ा पीना चाहिए
Q:- क्या गिलोय का सेवन नित्य प्रतिदिन कर सकता है?

A- Yes:-benefit of giloy, giloy ka  use नित्य प्रतिदिन कर सकते  है

Q:- अगर हम रोज गिलोय वटी और आरोग्य सेतु काढ़ा पिए हैं तो भी करो ना के सिम्टम्स आ सकते हैं

A:-  गलोय और अरोग्य सेतु काढ़ा हमारी इम्युनिटी को स्ट्रांग करते ही अगर आप की इम्युनिटी  स्ट्रांग है तो आप के पास करो ना ही नहीं बल्कि और कोई बीमारी भी नहीं आ सकती।क्यूंकि कोई भी बीमारी हमारी शरीर को केवल तभी  लगती है जब हमारी इम्युनिटी कमजोर होती  हैं.

Q:- गिलोय क्या है (what is giloy)। गिलोय का पहचान(giloy ka pahchan) क्या है।giloy ka ped  गिलोय का फूल कैसा होता है। गिलोय का पत्ता कैसा होता है। गिलोय का फल कैसा होता है। गिलोय का स्वाद कैसा होता है? गिलोय पहचान कैसे करें?


A:- गिलोय की पहचान(giloy ka pahchan)( giloy ka ped)इसका मुलायम तना और शाखाएँ जड़ों से बाहर निकलती हैं। गिलोय का फूल  पीले और हरे फूलों के गुच्छे होते हैं। गिलोय का पत्ता इसके पत्ते मुलायम और सुपारी के आकार के होते हैं। गिलोय का फल  मटर के जैसे होते हैं।गिलोय का स्वाद गिलोय के पत्ते कसैले, स्वाद में कड़वे और तीखे होते हैं।giloy ka ped,giloy ka pahchan नीम गिलोय की पहचान नीम के पेड़ पर चढ़ी हुई गिलोय को आयुर्वेदा में बहुत अच्छा माना गया  हैं। नीम गिलोय बहुत ही गुणकारी हैं।
 
Tags

giloy ka upyog kaise kare



No comments:

Post a comment

ATM full form in hindi। atm kya hote hain। एटीएम क्या है।

  ATM  एटीएम  सायद आप ने कई बार ATM एटीएम का उपयोग किया होगा कभी पैसे निकलने के लिए या फिर किसी को पैसे भेजने के लिए। आज कल एटीएम का  उप...

Popular Posts