Bhringraj plant benefits in hindi। भृंगराज का पौधा पहचान फायदे उपयोग - nanoworld

Latest

Translate

Bhringraj plant benefits in hindi। भृंगराज का पौधा पहचान फायदे उपयोग

भृंगराज का पौधा। भृंगराज तेल के फायदे

भृंगराज का पौधा बहुत ही उपयोगी औषधीय पौधा है। भृंगराज के फायदे बालों के लिए भृंगराज तेल सिर की मालिश के लिए उपयोग किया जाता है। जिसका उपयोग शरीर के अंदर या बाहर होने वाली कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। 

bhringraj ka podha को कई नामों से जाना जाता है जैसे भांगड़ा, माका, False डेज़ी, केसुती, बाबरी, अजगरा, बल्लारी, मॉकहैंड, ट्रेकिंग एक्लिप्ता आदि। bhringraj ka podha को केसराज के नाम से भी जाना जाता है। बालों के झड़ने को रोकने के लिए, कई पेट की बीमारियों के लिए रोगी को आयुर्वेद चिकित्सक अक्सर भृंगराज के उपयोग की सलाह देते हैं।                  

भृंगराज प्लांट इमेज

Identification of Bhringraj's plant भृंगराज के पौधे की पहचान

भृंगराज के पौधे की पहचान इसकी पत्तिया मुलायम लम्बी तथा आगे  से कुछ नुकली  होती  है। अब अगर आप सोच रहे हैं की भृंगराज का पौधा कहाँ पाया जाता है तो आप को बतादें की  भृंगराज का पौधा अक्शर रास्ते के किनारे या घर के आसपास पाया जाता है। भृंगराज के पौधे  की पहचान न होने के कारण लोग इसे घास ही समझते है।

Also read:- 

भृंगराज के फायदे  bhringraj ke fayde

    आयुर्वेद के अनुसार भृंगराज बहुत फायदेमंद है bhringraj ka paudha का उपयोग आयुर्वेद में कई औषधि बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन कम ज्ञान के साथ हमें लगता है कि यह एक घास है। और हम इस भृंगराज का उपयोग नहीं करते हैं।इस लेख में हम भृंगराज के कुछ लाभों पर चर्चा करेंगे  bhringraj ke fayde

    बालों के लिए के भृंगराज तेल के फायदे 

    भृंगराज के फायदे बालों के लिए bhringraj benefits for hair in hindi भृंगराज को पारंपरिक रूप से बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेद में जाना जाता है।भृंगराज तेल में मौजूद मेथनॉल नामक पोषक तत्व बालों के विकास को आसान बनाने में मदद कर सकता है। 

    इसके तेल से नियमित मालिश करने से कैंसर के रक्त संचार में सुधार होता है। भृंगराज तेल में मौजूद मेथनॉल नामक पोषक तत्व बालों की जड़ तक पहुंचता है, तो यह बालों को मजबूत करता है और गंजापन रोकने में मदद करता है 

    गंजेपन के लिए भृंगराज तेल के फायदे

    bhringraj tel ke fayde गंजेपन के लिए भृंगराज बहुत फायदेमंद है  भृंगराज तेल की रोज मालिश करने से गंजे सिर पर बाल आ जाते  है। इसके लिए आप रोज स्नान के बाद  भृंगराज तेल की पांच मिंट सिर  पर मालिश  करने चाहिए इससे गंजेपन में बहुत लाभ  मिलता है। और धीऱे-धीऱे  सिर  पर बाल  उगने लगते है।

    •  Bhringraj tel ke fayde stop hair fall  
    • बाल झड़ने से रोकने के लिए कौन सा तेल लगाएं?

    सिर के बाल झड़ने की दवा भृंगराज तेल

     झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय भृंगराज तेल झड़ते बालों के लिए वरदान सावित होता है। यदि  आप के बाल  झरते जा रहे है तो बालो को झरने से बचने  के लिए भृंगराज तेल का उपयोग कर सकते है। इससे बालो का झरना बंद हो जाता है। तथा बाल स्वस्थ और सूंदर बनते है। भृंगराज तेल को सिर के बाल झड़ने की दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। 


     

                                            भृंगराज प्लांट इमेज   Health tips in hindi  

    अनिद्रा का आयुर्वेदिक उपचार

    नींद आने की दवा घरेलू उपाय अनिद्रा (नींद न आना) से छुटकारा अगर आपको अनिद्रा है, तो बिस्तर पर जाने से पहले भृंगराज तेल से अपनी त्वचा की मालिश करें। यह आपको अनिद्रा (नींद न आना) से छुटकारा दिला सकता है। भृंगराज तेल गहरी नींद के लिए आसान उपाय है।

    अजवाइन के बीज के साथ इसके पत्तों लेने से पित्ताशय की समस्या का समाधान मिल सकता है।

    भृंगराज वात रोग की आयुर्वेदिक औषधि

    भृंगराज को वात  रोग की आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। वात, पित्त, कफ से होने वाले रोगो में भृंगराज वात  विकार को ठीक करने का काम करता हैं। इसके लिए bhringraj ka paudha  को भृंगराज की जड़ के साथ लेकर इनका पाउडर को गर्म पानी के खाने से वात विकार में लाभ होता हैं। 
     

    Also read:-

    भृंगराज अर्क बनाने की विधि

    bhringraj ka tel kaise banaye भृंगराज का तेल बनाने की विधि भृंगराज अर्क नारियल या तिल के तेल के साथ मिश्रित किया जा सकता है और सिर की मालिश के लिए उपयोग किया जाता है।

    भृंगराज अर्क बनाने के लिए Bhringraj ka paudha भृंगराज की पत्तियों को उबालें इसे थोड़ी देर पकने दें। अब  पातियो से अर्क को  किसी कपड़े की या जूसर की मदद से अलग कर ले। अब इस भृंगराज अर्क का उपयोग बालों को काला करने के लिए किया जा सकता है।

    भृंगराज तेल बनाने की  विधि

    100 ग्राम भृंगराज ताजे पत्ते लें और इसे कम आंच पर आधा तिल या नारियल के तेल के साथ उबालें। जब तेल हरे रंग में बदल जाए इसे थोड़ी देर पकने दें। फिर गैस बंद कर दें और तेल की ठंडे होने की प्रतीक्षा करें। अब भृंगराज तेल का उपयोग करने के लिए रेडी है आप भृंगराज तेल बोतल में तेल भर सकते हैं।

    भृंगराज तेल की कीमत

    भृंगराज तेल का मूल्य  बाजार में भृंगराज तेल की कीमत 250 से 350 मिलीलीटर हो सकती है।

    #भृंगराज का पौधा  #भृंगराज तेल बनाने की विधि  #bhringraj benefits for hair in hindi

    भृंगराज के फायदे बालों के लिए 
    bhringraj ke fayde

    No comments:

    Post a Comment

    Popular Posts

    Must Read special for you

    whatsapp se paise kaise kamaye in hindi

     व्हाट्सएप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए: whatsapp se paise kaise kamaye in hindi  टॉप ट्रिक्स और स्टेप बाय स्टेप गाइड हालाँकि व्हाट्सएप खुद...