Gucchi mushroom benefits दुनिया के सबसे मेहेंगे मशरुम गुच्छी की सब्जी उपयोग के लाभ - nanoworld

Latest

Translate

Gucchi mushroom benefits दुनिया के सबसे मेहेंगे मशरुम गुच्छी की सब्जी उपयोग के लाभ

Gucchi mushroom cultivation in india 

 प्राकृतिक रूप से जंगलों में उगाया जाने वाला यह मशरूम भारतीय बाजारों में अत्यधिक मांग में है और हर साल दस से पंद्रह हजार रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जाता है। सर्दियों में बर्फबारी के बाद तापमान में मामूली वृद्धि के बाद,  दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों के बीच गुच्छी बनने लगती है, जो मार्च तक चलती है। भारत के अलावा अमेरिका, फ्रांस, इटली और स्विटजरलैंड जैसे देशों में भी गुच्छे की भारी मांग है।गुच्छी की कीमत 2020 (gucchi mushroom rate) में लगभग 35 - 50 हजार रुपये प्रति किलो है। चीन में इसका उपयोग तपेदिक की दवा बनाने के लिए किया जाता है।

Gucchi mashroom
mushroom Ke Fayde

आखिर गुच्छी क्या है


भारत की सबसे महंगी सब्जी गुच्छी का वैज्ञानिक नाम मार्कुला एस्कुलेंटा है, इसे हिमाचल में चाउ भी कहा जाता है। यह एक औषधीय मशरूम है जो प्राकृतिक रूप से 18 और 21 K तापमान के बीच बढ़ता है।

mushroom ke fayde


 mushroom ke fayde guchi vegetable benefits स्वस्थ होने के साथ-साथ इसका उपयोग गठिया, स्तन कैंसर के अलावा कई दवाइयां बनाने, सूजन को कम करने में किया जाता है। इसमें विटामिन बी और डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

पहाड़ों में शाकाहारी लोगों को गर्म प्रभाव वाले प्रोटीन और खाद्य पदार्थों की बहुत आवश्यकता होती है। इसमें बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन डी और कुछ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। guchi vegetable लगातार खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। इसकी मांग केवल भारत में ही नहीं बल्कि यूरोप, अमेरिका, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में भी है। Buy Green Roots Dried Oyster Mushrooms 100gms

Also Read:-

गुच्छी  के औषधीय गुण 

भारत की सबसे महंगी सब्जी  gucchi price 30,000 से 50 हजार रुपये रुपये प्रति किलो में बिकने वाले एक गुच्छा को स्पंज मशरूम भी कहा जाता है। यह सब्जी केवल हिमाचल, कश्मीर और हिमालय के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में उगाई जाती है। यह गुच्छी बर्फ के पिघलने के कुछ दिनों बाद ही उगता है। यह सब्जी पहाड़ों की गड़गड़ाहट और चमक से निकलने वाली बर्फ से पैदा होती है। फरवरी से अप्रैल के बीच शिमला जिले के लगभग सभी जंगलों में प्राकृतिक रूप से वनों का गुच्छी पाया जाता है।

गुच्छी के फायदे Benefits of mushroom in Hindi


guchi mushroom benefits गुच्छी  के लाभ
  • गुच्छीऔषधीय गुणों से भरपूर बंच के नियमित सेवन से दिल की बीमारी नहीं होती है। कार्डियक भी गुच्छी  के उपयोग से लाभान्वित होते हैं।
  • गुच्छी के उपयोग से कई घातक रोग दूर होते हैं।
  • guchi mushroom benefits विटामिन बी, सी, डी और के से भरपूर।
  • मोटापा, सर्दी, जुकाम से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है
  • प्रोस्टेट और स्तन कैंसर के जोखिम को कम करें
  • गुच्छी के फायदे ट्यूमर के गठन को रोकें
  • कीमोथेरेपी से आने वाली कमजोरियों को दूर करने में मदद करता है
  • गुच्छी  के लाभ सूजन से राहत देने में फायदेमंद
यह महंगी, दुर्लभ और लाभकारी सब्जी बड़ी कंपनियों और होटलों द्वारा खरीदी जाती है। गुच्छी बड़ी कंपनियां इन लोगों से(gucchi mushroom rate) gucchi price 10 से 15 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदती हैं, जबकि बाजार में इस गुच्छी की कीमत 25 से 50 हजार रुपये प्रति किलो है। guchi mushroom सब्जी न केवल भारत में, बल्कि अमेरिका, यूरोप, फ्रांस, इटली और स्विटजरलैंड जैसे देशों में भी उच्च मांग में है। ऐसा माना जाता है कि गुच्छी की सब्जी औषधीय गुणों से भरपूर है और इसके नियमित सेवन से दिल की बीमारियाँ नहीं होती हैं। यहां तक ​​कि हृदय रोगियों को इसके उपयोग से लाभ मिलता है।gucchi mushroom में विटामिन बी और डी के अलावा सी और के प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सूखे मेवे और घी का उपयोग इस गुच्छी  को बनाने की विधि में किया जाता है। गुच्छी की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजनों में गिनी जाती है।
> sesame oil benefits - तिल के तेल का उपयोग के फायदे।
>  Giloy गिलोय पहचान औषधीय गुण फायदे , नुकसान, सेवन विधि

Buy 100Pcs A Variety of Mixed Morel Mushroom Strains Geesteranus Vegetable Seeds 

गुच्छी की सब्जी बनाने की विधि

masrum ki sabji banane ka tarika, mushroom sabji banane ki vidhi भारत की सबसे महंगी सब्जी mashroom ki sabzi गुच्छी की सब्जी बनाने की विधि औषधीय गुणों से भरपूर Guchi vegetable mushroom ki sabji banane ki vidhi hindi me

 
                                           Health tips in Hindi   

गुच्छी की खेती कैसे करें

गुच्छी की खेती यह मशरूम प्राकृतिक रूप से जंगलों में उगाया  जाता है। यह एक औषधीय मशरूम है जो प्राकृतिक रूप से 18 और 21 K तापमान के बीच बढ़ता है। यह सब्जी पहाड़ों की गड़गड़ाहट और चमक से निकलने वाली बर्फ से पैदा होती है। फरवरी से अप्रैल के  लगभग सभी जंगलों में प्राकृतिक रूप से वनों में गुच्छी पाया जाता है।

ब्लॉगिंग क्या है कैसे शुरू करें । ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

#guchchi #gucchi mushroom cultivation in India, Gucchi mushroom farming
#गुच्छी की कीमत 2020।gucchi mushroom rate। गुच्छी की खेती कैसे करें
#गुच्छी की सब्जी बनाने की विधि, mushroom sabji banane ki vidhi, mushroom kaise banaye, masrum ki sabji banane ka tarika
#guchi mushroom benefits in Hindi
#गुच्छी के फायदे, Gucci mushroom benefits, Guchi vegetable benefits
#Guchi mushroom price, Guchi mushroom price in India, Gucchi vegetable price in India
#Gucchi mushroom online


No comments:

Post a comment

ATM full form in hindi। atm kya hote hain। एटीएम क्या है।

  ATM  एटीएम  सायद आप ने कई बार ATM एटीएम का उपयोग किया होगा कभी पैसे निकलने के लिए या फिर किसी को पैसे भेजने के लिए। आज कल एटीएम का  उप...

Popular Posts