रक्त को पतला करने वाले खाद्य पदार्थ, पेय, और पूरक खून साफ कैसे करे blood thinning food - nanoworld

Latest

रक्त को पतला करने वाले खाद्य पदार्थ, पेय, और पूरक खून साफ कैसे करे blood thinning food

रक्त को पतला करने वाले खाद्य पदार्थ, पेय, और पूरक खून साफ कैसे करे रक्त को पतला करने के उपाय

खून साफ कैसे करे रक्त को पतला करने के उपाय प्राकृतिक रक्त पतले पदार्थ ऐसे पदार्थ होते हैं जो थक्के बनाने के लिए रक्त की क्षमता को कम करते हैं। रक्त का थक्का बनना एक आवश्यक प्रक्रिया है, लेकिन कभी-कभी रक्त बहुत अधिक थक्का जम सकता है, जिससे जटिलताएं हो सकती हैं जो संभावित रूप से खतरनाक हो सकती हैं।


रक्त को पतला करने वाले खाद्य पदार्थ, पेय, और पूरक खून साफ कैसे करे रक्त को पतला करने के उपाय
खून साफ कैसे करे रक्त को पतला करने के उपाय प्राकृतिक रक्त पतले पदार्थ ऐसे पदार्थ होते हैं जो थक्के बनाने के लिए रक्त की क्षमता को कम करते हैं। रक्त का थक्का बनना एक आवश्यक प्रक्रिया है, लेकिन कभी-कभी रक्त बहुत अधिक थक्का जम सकता है, जिससे जटिलताएं हो सकती हैं जो संभावित रूप से खतरनाक हो सकती हैं।

खून को साफ करने वाले आहार

जिन लोगों की कुछ चिकित्सा स्थितियां हैं, जैसे जन्मजात हृदय दोष, दिल के दौरे या स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए रक्त-पतला दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।इन उपायों को आजमाने से पहले एक डॉक्टर से बात करना आवश्यक है, क्योंकि वे दवा के साथ-साथ काम नहीं कर सकते हैं और कुछ डॉक्टर के पर्चे की दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ और अन्य पदार्थ जो प्राकृतिक रक्त पतले के रूप में कार्य कर सकते हैं और थक्कों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं, खून साफ कैसे करे रक्त को पतला करने के उपाय निम्नलिखित सूची में शामिल हैं:

खून साफ होने के लिए क्या खाएं

प्राकृतिक हल्दी 

लोगों ने लंबे समय से हल्दी के रूप में जानी जाने वाली सुनहरी मसाले का उपयोग पाक और औषधीय प्रयोजनों के लिए किया है। हल्दी में सक्रिय घटक कर्क्यूमिन है जिसमें विरोधी भड़काऊ और रक्त-पतला या एंटीकोआगुलेंट गुण होते हैं।

2012 में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि हल्दी मसाले की एक दैनिक खुराक लेने से लोगों को अपने रक्त के थक्कारोधी स्थिति को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।लोग हल्दी को करी और सूप में शामिल कर सकते हैं या इसे एक आरामदायक चाय बनाने के लिए गर्म पानी के साथ मिला सकते हैं।पानी में हल्‍दी मिलाकर पीने के फायदे ! Haldi water benefits! Drinking haldi water benefits

2. अदरक

प्राकृतिक अदरक रक्त  को पतला करता है
अदरक एक और विरोधी भड़काऊ मसाला है जो रक्त के थक्के को रोक सकता है। इसमें सैलिसिलेट नामक एक प्राकृतिक एसिड होता है। एस्पिरिन (एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड) सैलिसिलेट का एक सिंथेटिक व्युत्पन्न और एक शक्तिशाली रक्त पतला है।प्राकृतिक सैलिसिलेट्स के थक्कारोधी प्रभाव प्राप्त करने के लिए, लोग बेकिंग, कुकिंग और जूस में नियमित रूप से ताजे या सूखे अदरक का उपयोग करना चाह सकते हैं।हालांकि, यह संभावना नहीं है कि प्राकृतिक सैलिसिलेट रक्त-पतला दवाओं के रूप में प्रभावी हैं।
रक्त को पतला करने वाले खाद्य पदार्थ,

2015 के 10 अध्ययनों के विश्लेषण से यह भी पता चलता है कि रक्त के थक्के जमने पर अदरक का प्रभाव स्पष्ट नहीं होता है। यह इंगित करता है कि अदरक के संभावित रक्त-पतलाकरण गुणों को पूरी तरह से समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

रक्त को पतला करने वाले खाद्य पदार्थ,

3. प्राकृतिक मिर्च

खून साफ होने के लिए क्या खाएंकेयेन मिर्च भी सैलिसिलेट्स में उच्च हैं और शक्तिशाली रक्त-पतला एजेंटों के रूप में कार्य करते हैं।केयेन मिर्च काफी मसालेदार है, हालांकि, और बहुत से लोग इसे केवल थोड़ी मात्रा में सहन कर सकते हैं।कैयेन मिर्च युक्त कैप्सूल स्वास्थ्य खाद्य भंडार और ऑनलाइन में उपलब्ध हैं। इस मसाले के अन्य लाभों में निम्न रक्तचाप, बढ़ते परिसंचरण और दर्द संवेदनाओं को कम करना शामिल है।



4. विटामिन ई

प्राकृतिक बादाम

खून साफ होने के लिए क्या खाएं

रक्त को पतला करने वाले खाद्य पदार्थ,विटामिन ई कुछ अलग तरीकों से रक्त के थक्के को कम करता है। ये प्रभाव विटामिन ई की मात्रा पर निर्भर करते हैं जो एक व्यक्ति लेता है। डाइटरी सप्लीमेंट्स के स्वास्थ्य संस्थान के राष्ट्रीय संस्थान का सुझाव है कि जो लोग रक्त को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं उन्हें विटामिन ई की बड़ी खुराक लेने से बचना चाहिए।

यह स्पष्ट नहीं है कि रक्त में विटामिन ई कितना फेंकता है, हालांकि यह संभावना है कि लोगों को प्रति दिन 400 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय इकाइयां (आईयू) लेने की आवश्यकता होगी। विटामिन ई की खुराक की उच्च खुराक लेना, उदाहरण के लिए, दैनिक 1,500 आईयू से ऊपर, दीर्घकालिक आधार पर, नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

यह पूरक के बजाय खाद्य पदार्थों से विटामिन ई प्राप्त करने के लिए सुरक्षित हो सकता है। विटामिन ई वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:बादाम ,कुसुम तेल, सूरजमुखी का तेल, सूरजमुखी के बीज, गेहूं के बीज का तेल,साबुत अनाज

5.अंगूर के बीज का अर्क

प्राकृतिकअंगूर का तेल रक्त पतला यह सुझाव देने के लिए कुछ सबूत हैं कि अंगूर के बीज के अर्क से कई हृदय और रक्त स्थितियों के संभावित लाभ हो सकते हैं।इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो रक्त वाहिकाओं की रक्षा कर सकते हैं और उच्च रक्तचाप को रोक सकते हैं।



अंगूर के बीज का अर्क प्राकृतिक ब्लड थिनर के रूप में भी काम कर सकता है। इन प्रभावों के कारण, नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ का सुझाव है। कि रक्त विकार वाले लोग, रक्त पतला करने वाली दवाएं लेने वाले और ऑपरेशन के बारे में लोगों को अंगूर के बीज का अर्क नहीं लेना चाहिए।



#रक्त को पतला करने के उपाय, #खून साफ होने के लिए क्या खाएं


No comments:

Post a comment

how to change gmail password from mobile hindi

How to change Gmail password from the mobile कुछ परिस्थितियों में, हम अपना जीमेल पासवर्ड बदलना चाहते हैं। उपयोगकर्ता अपने खाते को सुरक्...

Popular Posts