नीम औषधीय गुण फायदे उपयोग। Benefits of neem in hindi - nanoworld

Latest

Translate

नीम औषधीय गुण फायदे उपयोग। Benefits of neem in hindi

नीम-के-औषधीय-गुण-फायदे-और-उपयोग    Benefits of neem in hindi

नीम के औषधीय गुण


नीम के औषधीय गुण कड़वे नीम के फायदे benefits of neem in hindi  (neem ke fayde in hindi )नीम के पत्ते हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है, यकृत और दिल को स्वस्थ रखता है। और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। कई लोग इसके कड़वे स्वाद के कारण नीम के पत्ते नहीं खाते हैं। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार, खाली पेट नीम का रोजाना सेवन न केवल शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि शारीरिक विकारों को दूर करने में भी मदद करता है।

Uses of neem in Hindi

नीम के औषधीय गुण

चैत्र के मौसम में, जीवाणु संक्रमण अधिक व्यापक है। और नीम में पाए जाने वाले जीवाणुरोधी गुणों के कारण, इसका उपयोग कई बीमारियों को ठीक करने के लिए सदियों से किया जाता रहा है। यदि आप किसी भी कारण से नीम के पत्तों का सेवन नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे सॉस के रूप में खा सकते हैं। neem ke fayde in hindi सुबह नीम की चटनी खाने से आप हर तरह के वायरस और बैक्टीरिया से बच सकते हैं।

नीम के औषधीय उपयोग नीम प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट


कड़वे नीम के फायदे Benefits of neem  in hindi  (neem tail ke fayde) नीम के औषधीय गुण नीम के अर्क में मधुमेह(suger), बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के गुण हैं। नीम का तना, जड़, छाल और कच्चे फल भी शक्तिशाली पाए जाते हैं और समय-समय पर रोगों से लड़ते हैं। neem ka paudha प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें हर्बिसाइडल गुण भी होते हैं। नीम शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है ताकि हमारा रक्त संचार भी ठीक बना रहे।

नीम के औषधीय उपयोग लगभग 4000 वर्षों से आयुर्वेद में औषधीय रूप से किया जाता रहा है और इसे आयुर्वेद में सर्वर रोकथाम के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है - सभी बीमारियों का इलाज। आयुर्वेद में, नीम को एक अनोखी औषधि माना जाता है, क्योंकि नीम के औषधीय उपयोग से सभी तरह की बीमारियों का इलाज संभव है।

neem ka paudha एंटीबायोटिक से भरपूर होता है, जो बीमारियों को दूर रखने का काम करता है। नीम स्वाद में कड़वा होता है लेकिन बीमारियों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। नीम का पेड़ त्वचा के संक्रमण, घाव और फंगल संक्रमण जैसी कई बीमारियों का इलाज है।
Also Read:-

नीम दवाओं का खजाना है


कड़वे नीम के फायदे (neem ke fayde in hindi) नीम के पेड़ का हर हिस्सा महत्वपूर्ण है नीम की छाल नीम का फल, बीज और पत्ते, इन सभी से तेल निकाला जाता है और नीम तेल का उपयोग त्वचा संबंधी रोगों और कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है। नीम तेल का उपयोग ज्यादातर त्वचा संबंधी रोगों जैसे एक्जिमा और सोरायसिस के लिए किया जाता है, इसे जल्दी से ठीक किया जा सकता है, लेकिन एंटीबायोटिक गुणों के कारण, neem ka paudha सभी प्रकार के रोगों का इलाज कर सकता है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बीमारियां, जिनका इलाज नीम के इस्तेमाल से किया जा सकता है -

नीम की पत्ती खाने से क्या होता है?


नीम की पत्तियों का सेवन करने से शरीर के अंदर हाइपोग्लाइसेमिक या रक्त शर्करा (blood suger) का स्तर कम हो जाता है। शुगर के कारण शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। नीम मधुमेह(Diabetes) के रोगियों के लिए बहुत अच्छा है। शरीर में फैल रहे संक्रमण को दूर करने के लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को पानी में उबालें।

रोजाना नीम के सेवन से खून साफ ​​हो जाता है-


सुबह नीम की पत्ती खाने के फायदे नीम के सेवन से शरीर का खून साफ ​​होता है और रक्त में शर्करा (suger)का स्तर भी संतुलित रहता है। दो-तीन नीम के पत्तों और थोड़े से शहद को एक गिलास पानी में मिलाकर नियमित रूप से सुबह खाली पेट पीने से भी हार्मोन के स्तर में सुधार होता है।

मजबूत हड्डियों और जोड़ों के दर्द के लिए नीम का उपयोग (नीम के फूल के फायदे)
ब्लॉगिंग क्या है कैसे शुरू करें । ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

हड्डियों और जोड़ों के दर्द के लिए नीम का उपयोग


सुबह नीम की पत्ती खाने के फायदे नीम में एक भड़काऊ तत्व होता है, जो दर्द से राहत देता है। नीम के पत्ते और नीम के फूल के फायदे जोड़ों के दर्द में राहत देते हैं। लगातार दो महीने तक नीम के फूल और पत्तियों को एक गिलास पानी में उबालें और इस पानी को पीने से गठिया ठीक हो जाता है। इसके साथ ही नीम के तेल की मालिश से जोड़ों का दर्द भी दूर होता है और नीम का तेल मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए नीम का उपयोग

मधुमेह के रोगियों के लिए नीम का उपयोग रामबाण इलाज-


  एक अध्ययन में पाया गया है कि मधुमेह के रोगियों के लिए नीम में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं, जो रक्त में शर्करा के कणों को कम करते हैं। यदि कोई मधुमेह रोगी सुबह नीम की पत्ती खाता है, तो रोगी की शर्करा संतुलित रहती है।

नीम के फायदे चेहरे के लिए

नीम चेहरे में चमक लाता है


नीम के फायदे चेहरे के लिए भले ही नीम परीक्षण करते समय व्यक्ति का चेहरा खराब हो जाए, लेकिन नीम चेहरे के लिए एक बेहतरीन औषधि है। नीम फेस पैक, नीम का पानी, नीम शहद, नीम साबुन और नीम का तेल आदि का उपयोग चेहरे को निखारने के लिए किया जाता है।

नीम के इस्तेमाल चोटें भी चली जाती हैं-


अगर किसी चोट के निशान पर नीम के पेस्ट का उपयोग किया जाता है, तो किसी भी प्रकार के निशान कम हो जाते हैं। इसके लिए नीम के पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। इसके अलावा तुलसी, गुलाब जल के साथ नीम के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा में निखार आता है।

घाव भरना नीम के इस्तेमाल


घाव भरना नीम के इस्तेमाल नीम के पत्ते घाव को बहुत जल्दी ठीक करते हैं। बस इसके पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसे घाव या कीड़े के काटने पर प्रभावित जगह पर लगाएं।

रूसी में नीम के इस्तेमाल


नीम के पेड़ का उपयोग अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है, तो कुछ नीम के पत्ते लें और इसे पानी में उबालें। अब इस पानी को ठंडा होने दें। अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद इस पानी से साफ़ करें।

आंख में जलन नीम के इस्तेमाल


नीम के पेड़ का उपयोग अगर आपको आंखों में जलन हो रही है, तो नीम के कुछ पत्तों को उबालें, पानी को पूरी तरह से ठंडा होने दें और फिर इसका इस्तेमाल अपनी आंखों को धोने के लिए करें। यह आंखों में किसी भी तरह की जलन, थकान या लालिमा में मदद करेगा।

कान के लिए फायदेमंद


नीम के पेड़ का उपयोग कान की समस्याओं को आसानी से ठीक कर सकता है। बस कुछ नीम के पत्तों को मैश करें और इसमें कुछ शहद जोड़ें। किसी भी कान के फोड़े का इलाज करने के लिए इस मिश्रण की कुछ बूंदों का उपयोग करें।

त्वचा विकार


नीम के पत्ते के फायदे और नुकसान नीम की पत्तियां त्वचा के लिए बहुत चमत्कारी मानी जाती हैं। इसके लिए हल्दी को नीम की पत्तियों के पेस्ट के साथ मिलाएं। यह खुजली, एक्जिमा, दाद और कुछ हल्के त्वचा रोगों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें


सुबह नीम की पत्ती खाने के फायदे कुछ नीम के पत्तों को कुचलें और उन्हें अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए एक गिलास पानी के साथ लें।

नीम के पत्ते के  नुकसान


नीम के पत्ते के  नुकसान नीम में गर्भनिरोधक गुण होते हैं जो गर्भपात का कारण बनते हैं। यदि आप इसके उपयोग से कोई नकारात्मक प्रभाव देखते हैं, तो आपको आयुर्वेदाचार्य से संपर्क करना चाहिए।

  FAQ

Q - नीम की पत्तियों को खाली पेट खाने से क्या फायदा होता है?(नीम की गोली के फायदे)

A - सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां/ नीम की गोली खाने से ये 5 रोग खत्म हो जाते हैं
नीम शुगर को दूर रखने में फायदेमंद है।
नीम से होता है संक्रमण खत्म
नीम का धुआं दूर करता है मलेरिया का मच्छर ...
सुबह नीम की पत्ती खाने के फायदे गठिया में अचूक इलाज है नीम ...
पिंपल्स हटाने के लिए चेहरे पर नीम का पेस्ट लगाएं

नीम का तेल की कीमत


neem tail ke fayde जानने के बाद यदि आप नीम तेल खरीदना चाहते  है तो  नीम का तेल की कीमत बाजार में नीम के तेल का मूल्य लगभग ५०० से 700 प्रति लीटर  हो सकती है।
 neem oil price online आप नीम ऑयल को ऑनलाइन भी खरीद सकते है  नीम का तेल online खरीदने के लिए निचे दिया लिंक पर क्लिक कर सकते है ।neem tail ke fayde  neem oil for hairs online price. 


Q :-नीम के पानी से नहाने के फायदे?
A:-नीम के पानी से नहाने से संक्रमण खत्म होता है 




#नीम के फायदे चेहरे के लिए #नीम की छाल के फायदे #नीम_के_फूल_के_फायदे
Uses of neem in Hindi
Also read:- 
























No comments:

Post a comment

ATM full form in hindi। atm kya hote hain। एटीएम क्या है।

  ATM  एटीएम  सायद आप ने कई बार ATM एटीएम का उपयोग किया होगा कभी पैसे निकलने के लिए या फिर किसी को पैसे भेजने के लिए। आज कल एटीएम का  उप...

Popular Posts